Home हिन्दू धर्म मंगलवार को कभी न करें यह 6 काम, बजरंगबली खुश हो कर...

मंगलवार को कभी न करें यह 6 काम, बजरंगबली खुश हो कर आप को देंगे वरदान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार

मंगलवार Magalavaar का दिन बहुत ही विशेष माना जाता है, यह दिन विशेष रूप से पवन पुत्र हनुमान जी को समर्पित है, जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं महाबली हनुमान जी अपने भक्तों को हर समस्या से सुरक्षा प्रदान करते हैं, ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक यदि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा की जाए तो इससे जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और व्यक्ति को सभी प्रकार की खुशियां मिलती है, वैसे देखा जाए तो व्यक्ति से जाने अनजाने में बहुत से ऐसे कार्य हो जाते हैं जिसके कारण हमको अपने जीवन में अशुभ फल मिलने लगते हैं।

ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कुछ कार्य बताए गए हैं

जो मंगलवार के दिन भूलकर भी व्यक्ति को नहीं करने चाहिए अन्यथा इसकी वजह से धन से जुड़ी हुई परेशानियां उत्पन्न होने लगती है, मंगलवार का दिन महाबली हनुमान जी के साथ-साथ मंगल ग्रह का भी दिन माना जाता है, ऐसी स्थिति में आपको कुछ कार्य करने से इस दिन बचना होगा, आज हम आपको ऐसे कुछ कार्य बताने जा रहे हैं जिनको आप मंगलवार के दिन ना करें तो ही बेहतर रहेगा अन्यथा इसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ सकता है।

मंगलवार को धन का लेन-देन ना करें

जो व्यक्ति मंगलवार के दिन धन का लेनदेन करता है उसको अपने जीवन में अशुभ फल का सामना करना पड़ता है, ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन किसी भी व्यक्ति को पैसों का उधार लेन-देन भूलकर भी नहीं करना चाहिए, अगर आप मंगलवार के दिन किसी से पैसा उधार लेते हैं तो इसको चुकाने में आपको बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, इसके अलावा अगर आप इस दिन किसी को धन देते हैं तो वापस मिलने में मुश्किल उत्पन्न होती है।

मंगलवार को कहीं भी निवेश ना करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आप मंगलवार के दिन किसी भी प्रकार का निवेश करने से बचें क्योंकि यह अशुभ माना जाता है, अगर कोई व्यक्ति मंगलवार के दिन निवेश करता है तो इससे उसको धन का नुकसान होने की संभावना अधिक रहती है और उसकी योजनाएं भी सफल नहीं होती है, आप मंगलवार के स्थान पर बुधवार के दिन निवेश कर सकते हैं।

मंगलवार को मांस-मदिरा का सेवन ना करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो मंगल ग्रह को उग्र ग्रह के रूप में माना गया है, अगर कोई व्यक्ति मंगलवार के दिन मांस मदिरा जैसी चीजों का सेवन करता है तो उसकी उग्रता में बढ़ोतरी होने लगती है और जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, मंगलवार के दिन मांस मदिरा का सेवन करने से पारिवारिक और सामाजिक जीवन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इसलिए व्यक्ति को मंगलवार के दिन इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

मंगलवार को काले वस्त्रों का धारण ना करें

अगर कोई व्यक्ति मंगलवार के दिन काले कपड़ों को पहन लेता है तो इसकी वजह से शनि का बुरा प्रभाव झेलना पड़ सकता है, क्योंकि शनि के साथ मंगल का संयोग बहुत अधिक अशुभ और कष्टकारी माना जाता है, इसकी वजह से आपको मानसिक परेशानियों से गुजरना पड़ेगा और आपको शारीरिक कष्ट भी हो सकते हैं, आप मंगलवार के दिन लाल कपड़ों को पहने और इस दिन आप लाल रंग की चीजों का ही दान कर सकते हैं।

मंगलवार के दिन धारदार चीजें ना खरीदें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि मंगलवार के दिन धारदार चीजों की खरीदारी की जाए तो इसकी वजह से घर परिवार में वाद-विवाद बढ़ने लगता है, घर-परिवार का माहौल अशांत रहता है।

 

मंगलवार के दिन शेविंग और बाल कटवाने जैसे कार्य ना करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कोई व्यक्ति मंगलवार के दिन शेविंग करता है या फिर बाल कटवा ता है तो इसकी वजह से उसकी बुद्धि की हानि होने लगती है, इतना ही नहीं बल्कि धन हानि का भी सामना करना पड़ता है।

मंगलवार को कभी न करें यह 6 काम, बजरंगबली खुश हो कर आप को देंगे वरदान